RRC NR Apprentice Recruitment 2024: रेलवे मे 10वी पास युवा के लिए 4096 पदों पर निकली नौकरी, बिना लिखित परीक्षा होगी भर्ती

RRC NR Apprentice Recruitment 2024: भारतीय रेलवे में 4096 पदों पर भर्ती के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। रेलवे में नौकरी करने वाले युवा के लिए यह एक बेहतरीन मौका है। रेलवे की इस भर्ती के लिए दसवीं पास युवा आवेदन कर सकता है। इस भर्ती के लिए आवेदन 16 अगस्त 2024 से शुरू हो गए है ।

आवेदन करने के लिए बोर्ड के द्वारा अंतिम तिथि 16 सितंबर 2024 रखी गई है। यह भर्ती बिना लिखित परीक्षा होगी। इस भर्ती से संबंधित जानकारी और आवेदन लिंक नीचे दिया गया है, जिसकी मदद से आवेदक इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

यह भी पढे: NSCD Recruitment 2024

रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2024 महत्वपूर्ण तिथि

रेलवे में निकली अप्रेंटिस पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 14 अगस्त 2024 को जारी किया गया है। दसवीं और आईटीआई पास युवा इस भर्ती के लिए आवेदन 16 अगस्त 2024 से 16 सितंबर 2024 तक कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से होगा।

रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2024 आवेदन फीस

रेलवे में निकली अप्रेंटिस पद पर भर्ती के लिए आवेदन फीस सामान्य वर्ग, ओबीसी वर्ग और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए ₹100 रखी गई है। इसके अलावा अन्य सभी वर्ग और महिला उम्मीदवार के लिए आवेदन फीस शून्य रुपए रहेगी। आवेदन फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

रेलवे अप्रेंटिस भर्ती पद और योग्यता

रेलवे में निकली अप्रेंटिस पद पर भर्ती के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष रखी गई है। अन्य सभी वर्ग को आयु सीमा में सरकारी नियम अनुसार छूट दी गई है। आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु गणना 16 सितंबर 2024 के अनुसार की जाएगी।

रेलवे में निकली अप्रेंटिस पद पर भर्ती के लिए कुल पद 4096 है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को दसवीं और आईटीआई पास होना अनिवार्य है।

रेलवे अप्रेंटिस भर्ती चयन प्रक्रिया

रेलवे में अप्रेंटिस पद पर निकली भर्ती के लिए आवेदन को कोई लिखित परीक्षा या साक्षात्कार नहीं देना होगा। इस भर्ती के लिए चयन केवल 10वीं और आईटीआई के नंबरों के आधार पर किया जाएगा। रेलवे बोर्ड के द्वारा कक्षा दसवीं और आईटीआई के नंबरों को जोड़कर मेरिट सूची तैयार की जाएगी। मेरिट सूची के आधार पर आवेदक का चयन किया जाएगा। उसके बाद आवेदक की दस्तावेज जांच और अंत में मेडिकल होगा।

यह भी पढे: AIIMS Recruitment 2024

रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2024 आवेदन प्रक्रिया

रेलवे अप्रेंटिस भर्ती के लिए आवेदन करना बेहद आसान है ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। उसके बाद प्रथम बार आवेदन करने वाले उम्मीदवार को रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन के बाद रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करना है। लॉगिन के दौरान पूछी जाने वाली जानकारी को सही तरीके से भरना है। उसके बाद अपने जरूरी दस्तावेज अपलोड करके आवेदन फीस का भुगतान करना है।

आवेदन शुरू: 16 अगस्त 2024

अंतिम तिथि: 16 सितंबर 2024

अफिशल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करे

आधिकारिक वेबसाईट: क्लिक करे

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel